Holiday
42556

When Is Ambedkar Jayanti

Ambedkar Jayanti एक सार्वजनिक अवकाश नहीं है | क्योकि इस दिन व्यवसायों और स्कूलों को बंद किया जा सकता है | यह वैसाखी के रूप में 2021 में आता है।

भारत में वैसाखी फसल उत्सव नृत्य, गायन, संगीत, उत्सव के वस्त्र पहनने और धार्मिक प्रशंसा का अवसर है। वैसाखी फसल उत्सव नृत्य, गायन, संगीत, उत्सव के वस्त्र पहनने और धार्मिक प्रशंसा का अवसर है।

Vaisakhi a Public Holiday

Ambedkar Jayanti वैसाखी एक वैकल्पिक अवकाश है। भारत में रोजगार और अवकाश कानून कर्मचारियों को वैकल्पिक छुट्टियों की सूची से सीमित संख्या में छुट्टियां चुनने सकते हैं। कुछ कर्मचारी इस दिन छुट्टि का विकल्प चुन सकते हैं, अधिकांश कार्यालय और व्यवसाय खुले रहते हैं।

What Do People do

भारत में बहुत से लोग वैसाखी मनाते हैं, नाचते हैं, गाते हैं, कुश्ती के मुकाबलों को देखते हैं | इस समय होने वाली कई परेडों का आनंद लेते हैं। इस कार्यक्रम को मनाने के लिए पुरुष भांगड़ा नृत्य करते हैं और महिलाएं गिद्दा नृत्य करती हैं। लोग छुट्टी के खाद्य पदार्थों का आनंद लेते हैं |

यह त्योहार सिखों के लिए विशेष महत्व रखता है। वैसाखी के उत्सव के दौरान, नगर कीर्तन नामक जुलूस भी गुरु ग्रंथ साहिब के रूप में जाने जाने वाले पूजा के पवित्र ग्रंथ से भजन गाते हुए सड़कों पर चलते हैं।

Public Life

Ambedkar Jayanti एक सिख पवित्र दिन है जो यह तिथि 13 या 14 अप्रैल के आसपास आती है। कार्यालयों, शैक्षिक संस्थानों और प्रमुख व्यवसाय बंद हैं, लेकिन कुछ दुकानें खुली रहती हैं और छूट प्रदान करती हैं। सार्वजनिक परिवहन भी उपलब्ध है, विशेष रूप से उन पर्यटकों की मदद करने के लिए जो वर्ष के इस समय के दौरान यात्रा और पर्यटन कर रहे हैं। छुट्टी की गतिविधियों के कारण सार्वजनिक परिवहन कार्यक्रम निश्चित नहीं हैं।

वैसाखी को बैसाखी भी कहा जाता है। किसान नए साल और कटाई वाली फसलों के बारे में खुशी मनाते हैं। हालाँकि, 1699 में इस उत्सव का अर्थ जोड़ा गया जब वैशाखी महोत्सव के दौरान खालसा पंथ (धार्मिक योद्धा का प्रकार) संगठन की स्थापना की गई।

10 वें गुरु गोबिंद सिंह ने पूछा कि हजारों लोगों की भीड़ में कौन धर्म के कारण मरने के लिए तैयार था। आखिरकार पांच लोगों ने स्वेच्छा से अपनी जान दे दी लेकिन गुरु गोविंद सिंह ने पुरुषों को नहीं मारा। इसके बजाय उसने उन्हें बपतिस्मा दिया और वे लोग खालसा नामक समूह के पहले पाँच सदस्य बन गए। वैसाखी पर्व के दौरान सिख बपतिस्मा की परंपरा इस ऐतिहासिक घटना से उत्पन्न हुई।

YearWeekDayDateNameHoliday Type
2021Wed14 AprVaisakhiRestricted Holiday
हम परिश्रम से शोध करते हैं और अपनी छुट्टियों की तारीखों और सूचनाओं को लगातार अपडेट करते हैं। अगर आपको कोई गलती लगती है, तो कृपया हमें बताएं।

Leave a Reply